क्या भूत सच मे होते है…? | 21 gram theory in hindi | Mystery of paranormal facts Part -2 | Mystery in hindi

Mystery of paranormal facts | Part -2

अगर spirituality (आध्यात्मिकता) की मानें तो इसके हिसाब से आत्माएं भूत और प्रेत जैसी चीजें होती हैं। पर उसके हिसाब से विज्ञान भूत प्रेतों को कभी नहीं पकड़ सकता। उसके हिसाब से ये विज्ञान की समझ से परे है। कुछ लोगों का मानना है कि Albert Einstein ने ghost (भूत) का explanation तब दे दिया था जब उन्होंने कहा था कि “Energy never disappears from the universe” मतलब ऊर्जा इस ब्रह्मांड में कहीं नहीं जाती। बहोत लोगों का मानना है कि इस बात से हमें यह पता चलता कि मरने के बाद किसी इंसान की आत्मा इस ब्रह्माण्ड में ही रहती है। Science (विज्ञान) और Thermodynamics के rule भी हमें यही कहती है की ऊर्जा न बन सकती है और ना ही मिट सकती है। (“matter can neither be created nor be destroyed”) ऊर्जा सिर्फ एक form से दूसरे form में बदल सकती हैं। Energy , Matter and Mass हमेशा constant रहता है। वो कभी भी चेंज नहीं होता। इसका मतलब अगर कोई मरता है तो वो physically कभी नहीं मरता। इस बात पर ध्यान दीजिएगा मैने कहा physically.उसकी बॉडी सिर्फ एक फॉर्म से दूसरे फॉर्म में बदल जाती है। ये सिर्फ अपना रूप बदलता है।

हमारे शरीर के मरने के बाद भी है हमारी surrounding उस matter को absorb कर लेती है। अगर किसी मरे हुए व्यक्ति की body को किसी जंगल में दफन कर दिया जाए तो decompose हो के मिटटी में मिल जाएगी और वही बाद में जाके पेड़ बनेगी और वही पेड़ को जानवर खाएंगे और उन्हें energy प्राप्त होगी। मेरे कहने का मतलब यह है कि आपकी body इस धरती को छोड़ के और कही नहीं जाती। पर अगर आत्मा की बात करे तो वो आखिर कहा जाती है।

जैसा की मैंने आपसे कहा कहाँ विज्ञान का सबसे महत्वपूर्ण rule ये कहता है कि energy neither be created nor be destroyed… आत्मा भी एक तरह की energy है। तो अगर ये बात सही है तो इसका मतलब आत्मा कभी नहीं मर सकती और इसका मतलब body decompose हो जाएगी और सारे न्यूट्रीएंट्स धरती की मिट्टी में मिल जाएगी। पर जो आत्मा है वो किसी न किसी तरह जिन्दा रहती है। पर ये बस एक थ्योरी है इसका कोई सबूत नहीं है।

virtual image of ghost

क्या आपने कभी Near – Death Experience के बारे में सुना है। Near – Death Experience किसी इंसान के लिये उसकी जिंदगी की सबसे अजीब experiences में से एक है। इस दुनिया में कई लोगों का दावा है कि वह मरके भी वापस जिंदा हुए है। और खासकर India में तो ऐसे हजारों cases है। इनके हिसाब से मरने के बाद उन्हें अजीब तरह की light (रौशनी) दिखती है। और किसी न किसी तरह ये वापस अपने शरीर में आ जाते हैं। ये बिल्कुल मर के वापस आने जैसा होता है। इसको हम Near – Death Experience कहते हैं।

The 21 gram theory

Duncan MacDougail नाम के एक Scientist है जिन्होंने एक बड़ा ही कमाल का Experiment किया था। उन्होंने एक patient (मरीज) के मरने से पहले उनका वजन नापा और मरने के बाद नापा। जब उन्होंने रिज़ल्ट को देखा तो उनको  21 gram का फर्क नजर आया। मारने के कुछ सेकंड बाद शरीर का  21 gram वजन कम हो जाता है। इससे ये पता चलता है की आत्मा वजन  21 gram होता है। पर लोगों को लगा कि ये थ्योरी सही नहीं है।मरने से ठीक पहले बॉडी के कई Metabolic Process के चलते वजन कम होता होगा।

पर आजीब बात ये है कि एक – दो नहीं जितनी बार इस Experiment को किया गया हर बार हर अलग – अलग पेशेंट में   21 gram का वजन ही कम हुआ। ये सोचने वाली बात है। मरे हुए इंसान के body का वजन जितना भी हो हर बार उसके निरपेक्ष  21 gram ही कम हुआ और इसी के चलते ये  21 gram theory के नाम से भी फेमस हुआ।  क्योंकि इस थ्योरी में सच्चाई दिखती हैं और इस बात को भी prove करती है कि मरने के तुरंत बाद कुछ तो है जो इस शरीर को छोड़ के चला जाता है।

जो Near – Death Experience के बारे में मैने आपको बताया उसकी बात करते की विज्ञान की दुनिया के वो लोग जो आत्माओं पर यकीन नहीं करते उनका क्या कहना हैं।

उनका ये कहना है कि मरने से पहले किसी भी इंसान के Brain (दिमाग) के अंदर जो activity (हलचल) होती है उसकी frequency बहुत ज्यादा होने लगती है और उसी के चलते लोगों को hallucination यानी भ्रम होता है। जिसके चलते उन्हें लगता है कि उन्होंने lights को देख लिया और यही शायद Near – Death Experience है। पर सच क्या है और क्या झूट ये एक रहस्य है।

Psychic Staring Effect

अब बात करते हैं उस feeling की जिसमें आपको लगता है कि कोई आपको देख रहा है। कभी – कभी आपको रात के वक्त ऐसा जरूर लगता होगा कि आपको कोई देख रहा है। Scientific term में हम इसे “Psychic Staring Effect” कहते है। अगर डरावने घरो की बात करे तो ऐसा क्यों होता है की घरो में ऐसे अजीब गरीब sensation होने लगती है जब भी कोई इंसान उसके अंदर जाता है। Paranormal Investigator की माने तो जब भी कोई बहुत बुरी emotional experience के साथ मरता है तो उसकी आत्मा घर की चीजों जैसे फर्नीचर दीवाल और सीढ़ियों में absorb हो जाती है। इसलिए जब आप किसी डरावनी जगह पे जाओगे तो आपको बड़ा ही अजीब लगेगा और अजीब सी emotional feeling होगी।

Ghost Sighting

दुनिया में हज़ारो लोगो का ये दावा है की उन्होने भूत को देखा है। आजकल जो internet पे photos publish की जाती है वो ज्यादातर fake होती है। ज्यादातर Rumors (अफवाह) को फ़ैलाने के लिए पोस्ट की जाती है। पर हम Ouija Board की बात को गलत नहीं ठेहरा सकते। Ouija Board एक tool है जो supernatural entity (अस्तित्व) से बात करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। आप चाहो तो खुद एक Ouija Board खरीद सकते हो औए आत्माओ से questions पूछ सकते हो। पर मै आपको इसके लिए recommend नहीं करूँगा क्युकी ये काफी खतरनाख हो सकता है।

Picture Of Ouija Board
Ouija Board 

तो conclusion ये निकलती है की अगर science की laws को मने तो आत्माये होती है। पर science की explanation group इसके अस्तित्व को नहीं मानती। इनके हिसाब से ये दिमाग का भ्रम है और इनकी existence (वास्तविकता) को सइंटिफिकल्ल्य हम साबित भी नहीं कर सकते। पर Paranormal Investigator ये मानते है की ये सच में होते है और इसे के चलते दुनिया में इतने सारे positions की घटनाये होती है। जिनमे आत्माये किसी इंसान के अंदर चली जाती है।

personally मै तो उस ग्रुप का member हु जो ये सब मानता है। क्युकी  मै इस law पे believe करता हु की energy कभी मर नहीं सकती और वो किसी न किसी form में धरती पे होती है।
तो आप कोनसी ग्रुप में हो आप क्या मानते हो। आपको क्या लगता है क्या आत्माये होती है….?
निचे Comment Box में जरूर लिखियेगा।

तो कैसा लगा आपको हमारे इस  Mystery of paranormal facts का analysis आप चाहे तो हमारे Website को भी Follow कर सकते है हमारे नए post की जानकारी के लिए

 

Thanks

team mysteryinhindi.in



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

MysteryOfGhost

भूत दिन में क्यों नही दिखते है…? | Mystery of paranormal facts Part -1| Mystery in hindi

भूत प्रेतों की कहानियों तो आपने जरूर सुनी होगी। आज मैं आपको एक scientific way में बताने जा रहा हूँ कि भूत सच में होते हैं या नहीं या फिर इसे हमारे दिमाग ने…

Read More