हिरे का बना हुआ ग्रह | 5 Mysterious and strangest planets in our universe | Mystery in hindi

5 Mysterious and strangest planets in our universe

Space बहुत बड़ा है और इस Universe में अरबो Planets है। हमलोग ज्यादातर यही मानते है की ज्यादातर planets बस एक गोलामात्र है जो Space में exist करते है। पर इस यूनिवर्स में ऐसे बहुत सारे planets है जो बिल्कुल आश्चर्यजनक है। और इनके बारे में तो आपको जानकारी होनी ही चाहिए। तो चलिए जानते है 5 Mysterious and strangest planets in our universe

1. 55 CANCRI E

  • हिरे का बना हुआ ग्रह

इस Planet को आप एक gigantic (विशाल) Diamond भी मान सकते हो। क्योंकि मानिये या ना मानिए यह ग्रह पूरा का पूरा हीरे का बना हुआ है। इस ग्रह का नाम है 55 CANCRI E और इसका साइज धरती से 2 गुना है। और amazing बात यह है कि यह पूरा solid diamond है। Diamond तब form होती है जब हम कार्बन (carbon) को बहुत heavy pressure के अंदर रखते हैं। इस प्लेनेट के अंदर बहुत सारा कार्बन है और इसका घनत्व इतना ज्यादा है कि सारे कार्बन diamond (हीरा) में convert हो गए हैं। पर आपको ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह प्लेनेट धरती से 40 प्रकाश वर्ष दूर है।

55 CANCRI E

2. HD 189733B


यह Planet हमारे solar system से करीब 63 प्रकाश वर्ष (63 light years) दूर है। इस प्लेनेट की अजीब बात ये है की इस प्लेनेट पर glass rain (शीशे की बारिश) होती है। इस ग्रह का वातावरण silicon (सिलिकॉन) का बना हुआ है जिसके चलते इसे इसकी खूबसूरत blue colour मिलती है। इस प्लेनेट के सतह की टेंपरेचर बहुत ज्यादा high है और इसके चलते ये silicon particles condense हो जाती है solid glass के रूप में और इसी के चलते इस प्लेनेट पे काच की बारिश होती है।

HD 189733B

3. GLIESE 581 C

इस प्लेनेट को आप स्पेशल कहे सकते हो क्योंकि Scientist इस ग्रह को उन ग्रहों के लिस्ट में रखते हैं जिस पर life exist कर सकती है। पर देखा जाए तो यह प्लेनेट धरती से बहुत ही ज्यादा अलग है। ये planet एक red dwarf का चक्कर लगाती है। इसका मतलब अगर आप इस ग्रह की सतह पर खड़े होंगे तो पूरे दिन आसमान आपको लाल दिखेगी जैसे धरती पर शाम को देखती है। ये planet tidally locked है। इसका मतलब इसका एक साइड हमेशा उसके सूरज के तरफ रहता है और दूसरा साइड हमेशा सूरज से दूर रहता है। अगर आप इस प्लेनेट पर रहोगे जो सूरज के तरफ है तो आपका जिन्दा शरीर एक सेकंड में भाप बन कर उड़ जाएगा और अगर आप उस साइड रहोगे जो सूरज के उलटे साइड है तब आप तुरंत जम जाओगे। अब जबकि ऐसी हालत है तो आप सोच रहे होंगे कि यह प्लेनेट लाइफ को कैसे support (सहयोग) कर सकती है। इसका उत्तर यह है कि इसकी extreme hot और extreme cold के बीच में एक ऐसी जगह है जहां न तो जादे गर्मी है और न ही जादे ठंडी। यही वह जगह है जहां life exist करने के कुछ chance है।
GLIESE 581 C

4. HD 188753


क्या आपने कभी आसमान को देखते हुए यह सोचा है कि काश हमारे आसमान में दो सूरज होते। वैसे आपका यह सपना सच हो सकता है अगर आप इस ग्रह पर चल गए तो। इस Planet की खास खास बात यह है कि इसका 3 सूरज है। अगर आप इस प्लेनेट पर रहोगे तो शाम के वक्त आप तीन बार सूर्यास्त को देखोगे और बेशक आप इस ब्रह्मांड के सबसे खूबसूरत सूर्योदय यानी sunrise को भी देखोगे।

HD 188753


5. GLIESE 1214 B


Imagine करिये की आप एक समुंद्र के बिच में है और दूर – दूर तक आपको कोई जमीन नहीं नजर आ रही। वैसे इस प्लेनेट पर आप रहोगे तो आपको जमीन दिखेगी ही नहीं। क्योंकि इस प्लेनेट पे अनंत पानी ही पानी है। पूरा प्लेनेट पानी से ही घिरा हुआ है। पानी इसकी सतह पर ही नहीं इसके सतह के नीचे भी है और उसके नीचे है बर्फ। साइंटिस्ट ने इसे nickname दिया है Water World इसलिए इसको एक अजीब प्लेनेट कहा जाता है।

GLIESE 1214 B


तो कैसा लगा आपको हमारे इस 5 Mysterious and strangest planets in our universe का analysis आप हमारे team को comment करके बता सकते है और अगर आप चाहे तो हमारे Website को भी Follow कर सकते है हमारे नए post की जानकारी के लिए


MIH
MIHhttps://mysteryinhindi.in
On my website, https://www.mysteryinhindi.in my team posts highly researched articles on mysterious facts, scientific facts, time travel, and many more interesting topics in हिन्दी language.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

random posts

Most Popular