अमेज़न जंगल का रहस्य | 5 most dangerous animals in the Amazon rainforest | Mystery in hindi

 

अमेज़न जंगल का रहस्य

5 most dangerous animals in the Amazon rainforest

अगर हम पृथ्वी की बात करें तो अमेज़न जंगल हमारे पृथ्वी का दिल है मतलब हमारी पृथ्वी का 20% ऑक्सीजन Amazon Rainforest के जंगल से ही produce होता है। आइए जानते हैं अमेज़न जंगल के बारे में कुछ interesting facts. 

अमेज़न जंगल | Amazon rainforest
 
अमेज़न जंगल

अमेज़न जंगल के बारे में बताने से पहले मै आपको बता दूँ कि अमेज़न जंगल एक नहीं बल्कि 9 देशों में फैला हुआ है। इसका सबसे बड़ा भाग Brazil में 60% , Peru में 13% , Colombia में 10% और इसके बाद और भी पांच देशों में फैला हुआ है। क्या आपको पता है Amazon Rainforest के जंगल में लगभग 4 million (4 अरब) से भी ज्यादा बृक्ष है और यह पेड़ इतने बड़े और घने हैं कि यहां की जमीन धूप के लिए भी तरस जाती है। मतलब सूर्य की किरण यहाँ तक पहुंच ही नहीं पाती है यहाँ के पेड़ इतने ज्यादा घने है।
 
World का 62% Rain Forest  का हिस्सा अकेले Amazon Rainforest के जंगलों से ही आता है। क्या आपको पता है Amazon Rainforest के  जंगल का कुल क्षेत्रफल लगभग 5.6 million square kilometers है। जो कि हमारे भारत देश के कुल क्षेत्रफल से भी ज्यादा है। इससे आप समझ ही सकते हैं कि Amazon Rainforest कितना बड़ा जंगल है। Amazon Rainforest का जंगल पूरी पृथ्वी का लगभग 4% में फैला हुआ है। 
 
आप amazon rainforest के बारे में जानने से पहले आप Amazon River के बारे में भी जान लीजिए Amazon River दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा नदी है। अगर पानी की स्टोरेज की बात करें तो Amazon River दुनिया का सबसे बड़ा नदी है। और दुनिया का 20% नदी Amazon के River में जाके मिलती है। और बारिस के दिनों  में जब नदी में पूरा पानी भर जाता है तो कहीं कहीं नदी की चौड़ाई इतनी ज्यादा बढ़ जाती हैं कि नदी के इस छोर से उस छोर का पता ही नहीं चलता है। लगता है कि हम कोई Ocean देख  रहे हैं जिसका छोर पता ही नहीं चलता है। 
 
amazon river
 
Amazon River
 
Amazon Forest के जंगल में लगभग 17,000 से भी ज्यादा केवल पेड़ के प्रजाति पाए जाते हैं। यहां पर 30,000 से भी ज्यादा केवल कीड़े की प्रजाति पाई जाती है। और क्या आपको पता है केवल Amazon के River में 5000 से भी ज्यादा मछली की प्रजाति पाई जाती हैं। और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जंगल में 3000 से भी ज्यादा मकड़ी (spider) की प्रजाति पाई जाती है। अब हम बात करते हैं Amazon Rainforest के जंगल में पाए जाने वाले 5 most dangerous animals in amazon rainforest
 

1. Bullet Ant 

bullet ant
 
Bullet Ant
 
Bullet Ant एक ऐसी चींटी है जो बहोत ही छोटी होती है। आपने चींटी तो बहुत सारे देखे होंगे लेकिन Bullet Ant जैसी चींटी नहीं देखी होगी। यह देखने में बहुत ही छोटी होती है लेकिन इसका डंक बहुत ही खतरनाक होता है। इस चींटी का काटना किसी गोली के लगने के समान होता है। इसलिए शायद इसे Bullet Ant कहा जाता है। इसके काटने से बहुत असहनीय दर्द होता है जिसे सहन करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है। इसलिए से Bullet Ant कहा जाता है। यह Amazon Rainforest के जंगल में बहुत ही ज्यादा मात्रा में पायी जाती है।

2. Boiled Water River 

boiled water river
 
Boiled water River
 
Amazon Rainforest के जंगल में एक ऐसी नदी है जिसका टेंपरेचर लगभग 110°C है। जिसमें कहीं कहीं पानी उबलता हुआ अभी दिखाई देता है। यहां का पानी बहुत ज्यादा ही गर्म होता है। यहाँ के कुछ जनजाति लोग अगर किसी जनजाति के वासी की मौत हो जाती है तो उस बॉडी को जलाने और दफनाने के बजाय इस नदी में बॉडी को डाल देते है। कुछ जनजातियों का मानना है इस नदी को स्वर्ग का द्वार भी कहा जाता है। 

3. Anaconda 

anaconda
 
Anaconda
 
Anaconda साप आपने हॉलीवुड मूवी में बहुत बार देखा होगा। जिसमे एक ही जगह कई बड़े-बड़े सांप जंगलों में घूमते रहते हैं और इंसानों को डायरेक्ट ही निकल जाते हैं। लेकिन असलियत में Amazon Rainforest के जंगल में इतना ज्यादा बड़ा एनाकोंडा नहीं पाया जाता है। Amazon Rainforest के जंगलो में जो एनाकोंडा पाया जाता है उसकी लंबाई लगभग 30 फीट से 40 फीट होती है। जिसका ज़हर तो नहीं होता है लेकिन ये बहुत ही खतरनाक होता है। ये छोटे बड़े जानवरों को निकलते ही खा लेता है और ये  एक बार अगर किसी जानवर  को निगल कर खा ले तो लगभग महीने भर ये बिना खाये भी रह सकता है और यह ज्यादातर दलदली  स्थान या  पानी वाले स्थान में पाया जाता है।  

4. Poisonous Frog

poisonous frog
 
Poisonous Frog
 
Amazon Rainforest के जंगल में लगभग 120 प्रकार के जहरीले मेंढक भी पाए जाते हैं। चटक सुनहरी रंग के ये मेंढक देखने में तो बहुत ही आकर्षक लगते है। लेकिन एक मेंढक में लगभग 10 लोगों को मारने लायक जाहर पाया जाता है। यह कई कलर में पाया जाता है और यह बारिशो के दिनों में सबसे ज्यादा दिखाई देते है। स्थानीय लोग या पर्यटक  यहां जब घूमने जाते हैं तो इस मेंढक को देखते ही बहुत दूर हो जाते हैं। क्योंकि यह मेंढक बहुत ही ज्यादा जहरीला होता है। 
 

5. Eagle

Eagle
 
Amazon Rainforest के जॅंगलो में एक eagle पाया जाता है जो बहुत ही खतरनाक और फुर्तीला होता है। इसका साइज इतना बड़ा होता है कि केवल इसके पंख की लंबाई 3 फीट से भी ज्यादा होती हैऔर इसका वजन 5 से 6 किलो तक होता है। ये अपने वजन से दुगना वजन अपने पंजो में पकड़कर उड़ सकता है। जिसके कारण ये अपना फेवरेट शिकार बंदर को बनाता है। लेकिन ये प्रजाति अब धीरे-धीरे लुप्त हो रही है।
 
 
तो comment करके बताइये आपको कैसा लगा हमारे इस 5 most dangerous animals in the Amazon rainforest का analysis.

Thanks

Team mysteryinhindi.in


 
MIH
MIHhttps://mysteryinhindi.in
On my website, https://www.mysteryinhindi.in my team posts highly researched articles on mysterious facts, scientific facts, time travel, and many more interesting topics in हिन्दी language.

Related Articles

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

random posts

Most Popular