Parallel Universe से आई एक रहस्यमयी लड़की | Mystery in hindi

आपने Parallel Universe के बारे में तो जरूर सुना होगा। यह एक ऐसा concept है जिसे आप जितना ही deeply समझेंगे उतना ही इंटरेस्टिंग होता जाएगा । आप में से बहुत से लोग इस concept के बारे में पहले से जानते होंगे और बहोत से लोग नहीं। तो पहले मै आपको इस concept के बारे में short में बता देता हूँ।



Parallel Universe

Parallel Universe का मतलब है एक ऐसा Universe जिसमें हमारे जैसा ही पृथ्वी हो। हमारे जैसे ही सूरज हो और हमारे जैसे ही लोग हो। हमारे ही जैसे लोग होने का मतलब है अगर हमारी पृथ्वी पर कोई Navneet नाम का इंसान है तो उस Parallel Universe में भी वह इंसान होगा। जिसका नाम भी Navneet होगा। यानी कि वह सभी लोग वहां होंगे जो इस वक्त हमारी पृथ्वी पर है। वह सभी चीजें वहां होंगी जो यहां पर है और उन में थोड़े बदलाव हो सकते हैं जैसे कि मैंने आपको बताया कि अगर इस पृथ्वी पर Navneet नाम का कोई इंसान है तो वह वहां भी होगा। बस फर्क इतना हो सकता है कि अगर वो इंसान यहाँ पर इंजीनियर है तो शायद वहां पे कुछ और होगा। ऐसे अनगिनत Parallel Universe हो सकते हैं और वहां उन अनगिनत Parallel Universe में अनगिनत हमारे जैसे ही पृथ्वी हो सकती है। उन सभी Parallel Universe में Navneet नाम का इंसान होगा और उस इंसान में अपनी दुनिया के अनुसार कुछ ना कुछ बदलाव होंगे।

मेरे कहने का मतलब यह है कि जितने भी इंसान इस दुनिया में हम देख रहे हैं वही same लोग उस दुनिया (Parallel Universe) में भी होंगे। इस चीज को आप अपने हिसाब से सोच कर देखिए आपने 10th क्लास के बाद इस दुनिया में यह डिसीजन लिया था कि आप commerce लोगे तब आप सायद इस दुनिया में CA या कुछ और बन जाओ। पर इसका मतलब यह नहीं है कि आप Parallel Universe वाले पृथ्वी में भी commerce ही लोगे। आप शायद वहां science लेने का डिसीजन लोगे। तो उसी के अनुसार आपकी life (जिन्दगी) भी change होगी। यह सब आपको थोड़ा confusing और interesting दोनों ही लगता होगा। मैंने तो पहले ही कहा था कि इस concept को आप जितना गहराई से समझेंगे उतना ही इंटरेस्टिंग होता जाएगा।

Parallel Universe | Mystery in hindi

Parallel Universe पर कई सारे theories भरे पड़े हैं। यह सब theories 1954 के बाद से ही popular हुई। जब Princeton University के doctoral candidate – Mr. Hugh Everett ने इस concept के बारे में बताया। उनका कहना था कि बिल्कुल एक जैसे अनगिनत पृथ्वी अलग-अलग Universe में है और ये धरती जिसे हम अपनी पूरी दुनिया समझते हैं वो उन अरबो पृथ्वी में से एक है। तो चलिए अब उसके बारे में जानते हैं जो इस बात को काफी हद तक सच साबित करती है।

Mr. Hugh Everett
Mr. Hugh Everett

यह एक real story है Parallel Universe की जो 1988 में strange maxine में पब्लिश हुई थी। ये घटना असल में 20 अक्टूबर 1969 की है। दो लोग कार लेकर Highway-167 से Lafayette नाम की जगह पे जा रहे थे। वो लोग जिस Highway से जा रहे थे वो बिलकुल शांत था। और उन्हें दूर दूर तक कोई दूसरी कार या फिर कुछ और दिखाई नहीं दे रहा था। इसके बाद उन्होंने अपनी कार की स्पीड बढ़ाई और आगे उन्हें एक और कार जाती हुई दिखी। उन लोगों ने अपनी कार की स्पीड और बढ़ाई ताकि वह अपने आगे वाली कार के पास पहुंच सके। उस कार को देखकर यह दोनों हैरान हो गए। क्योंकि उस कार का मॉडल उन्हें कुछ पुराने जमाने का लग रहा था जो शायद उस समय बनता भी नहीं था। जब उन्होंने पास जाकर देखा तो उन्होंने यह देखा की उस कार के लाइसेंस प्लेट पर साल 1940 प्रिंट किया हुआ था। और जिस समय यह घटना हुआ था वह साल 1970 का था। ये सब और अजीब हो गया जब उन लोगों ने उस कार के ड्राइवर को देखा। उस कार को एक young (लड़की) चला रही थी और पीछे पसेंजर सीट पर एक बच्चा बैठा हुआ था।

उस लड़की के कपड़े भी उस समय के नहीं लग रहे थे। वो काफी old फैशन के थे। वो लड़की confuse और दरी हुई लग रही थी। वो लगातार बस इधर-उधर देख रही थी। यह सब देखकर उन लोगों ने उस लड़की से पूछा कि क्या उसे कुछ मदत चाहिए। तो उस लड़की ने अपना सर हिला कर हां कहा और फिर उन लोगों ने उस लड़की को अपनी कार साइड में रोकने को कहा। उस लड़की के कार साइड में रुकने के बाद उन लोगों ने भी अपनी कार को थोड़ा आगे जाकर रोका। फिर जैसे ही वे पीछे मुड़े तो उन्होंने देखा कि वह कार और वह दोनों लड़की और बच्चा वहां नहीं थे। ये सब देखकर उन्हें लगा कि शायद उन्हें कोई धोखा हुआ है पर यह चीज और अजीब हो गई जब पीछे से एक दूसरी कार के ड्राइवर ने गाड़ी रोक कर यह पूछा कि वह पुराने मॉडल की कार कहां गायक हो गई। फिर यह सुनकर उन दोनों को यकीन हो गया कि उन्होंने जो देखा वह सब सच था। तो वो लड़की आखिर कौन थी ?

क्या वो किसी Parallel Universe से हमारी दुनिया में गलती से आ गई थी जो उसकी दुनिया (Parallel Universe)
से हम लोग का दुनिया समय में थोड़ा आगे था। शायद वो लड़की इसलिए ही इतना confuse और परेशान दिख रही थी। क्योंकि वह किसी ऐसी दुनिया में आ गई थी जिसे वह पहचान नहीं पा रही थी। इन कहानियों में कितनी सच्चाई है यह तो कोई नहीं बता सकता पर यह घटनाएँ जिनके साथ हुई है वो इसे सच मानते हैं।

तो कैसा लगा आपको हमारे इस Parallel Universe | समानांतर ब्रह्मांड से आई एक रहस्यमयी लड़की का Analysis ऐसी बहुत सारी real story है जो Parallel Universe को साबित करती है। मैंने तो आपको बस एक ही बताई है। अगर आप चाहते हो कि मैं ऐसे ही mysterious और interesting story के ऊपर और Articles लिखू तो आप मुझे comment करके बताइये।अगर आपको भी ऐसी किसी स्टोरी के बारे में पता है तो वह भी आप मुझे comment करके बता सकते हो।


Thanks

team mysteryinhindi.in

2 thoughts on “Parallel Universe से आई एक रहस्यमयी लड़की | Mystery in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *