समय फैलाव क्या है ? Time Dilation Explained in Hindi

Time Dilation क्या है ? क्या समय वाकई वैसा है जैसा हम उसे समझते आये है या वैसा है जैसा हम उसके बारे में मानते आए हैं। क्या समय सबके लिए समांतर है ? क्यों Time Dilation का कांसेप्ट हमें फ्यूचर में समय यात्रा करने की अनुमति तो देता है परंतु अतीत में नहीं। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Time Dilation क्या है और इस कांसेप्ट का इस्तेमाल करके हम कैसे समय यात्रा कर सकते हैं। 

Time Dilation

यदि अपने मेरे Time Travel के इस आर्टिकल लो नहीं पढ़ा है तो इसे भी जरूर पढ़े।

Time Dilation

ये बात उस समय की है जब सर अल्बर्ट आइंस्टाइन (Sir Albert Einstein) ने अपनी स्पेशल Theory of Relativity दी। इस खूबसूरत थ्योरी ने हमे लाइट और नेचर के काम करने के तरीके को समझाने में काफी ज्यादा मदद की है। तो सबसे पहले समझते हैं कि Frame of Reference क्या होता है।

अगर आसान शब्दों में कहें तो Frame of Reference एक नजरिया है या 1 पॉइंट है जिसके अनुसार चीजें काम करती हैं। आइए मैं आपको एक उदहारण के जरिए समझाने की कोशिश करता हूं। अगर मैं आपसे अभी पूछूं की आप अभी Rest (स्थिर) पर हैं या आप Motion (गति) में हैं तो आप क्या कहेंगे ?

अगर आपका जवाब है कि आप Rest पर हैं तो सोचिए कि अगर कोई व्यक्ति आपको पृथ्वी के बाहर से देखें तो वह क्या कहेगा। वह कहेगा की आप Motion में हैं। क्योंकि पृथ्वी भी Motion में है। वह दरअसल Sun (सूर्य) के चारों ओर चक्कर लगा रही है। तो इसका मतलब आप पृथ्वी पर हैं तो आप Motion में हैं।

तो मान लीजिए आप अपना उत्तर बदलते हैं और आप कहते हैं कि आप Motion में हैं। तो सोचिये कि आपके सामने एक व्यक्ति बैठा हुआ है तो वह क्या कहेगा ? वह कहेगा कि आप Rest पर हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे हो सकता है कि आप Rest पर भी हैं और आप उसी समय Motion में भी हैं। दरअसल यह जो सवाल था कि आप Rest पर हैं या Motion में हैं वह अधूरा था।

आपको हमसे ये पूछना चाहिए था कि आप किसके Respect में पूछ रहे हैं या आप किसके नजरिए से पूछ रहे हैं। अगर आप एक Astronaut (अंतरिक्ष यात्री) के नजरिये से पूछ रहे हैं तो आप कहते कि मैं Motion में हूं और अगर आप मेरे सामने बैठे व्यक्ति के हिसाब से पूछ रहे हैं तो मै Rest पर हूं।

हमें Rest और Motion को डिफाइन करने के लिए किसी Reference (संदर्भ) की आवश्यकता होती है। दरअसल absolute रेस्ट और absolute motion जैसी कोई चीज नहीं होती। और इसी को हम frame of reference कहते हैं।

आइए अब थोड़ा Special Theory of Relativity (स्पेशल थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी) पर गौर करते हैं। दरअसल Special Theory of Relativity दो प्रिंसिपल पर बेस्ड है।

1. “The laws of physics are the same in all inertial reference frames.” (भौतिकी के नियम सभी जड़त्वीय निर्देश तंत्रों में समान होते हैं।)

2. “The speed of light in free space (vacuum) has the same value in all inertial reference frames.” (अंतरिक्ष में प्रकाश की गति का मान सभी जड़त्वीय संदर्भ फ़्रेमों में समान होता है) यानि की speed of light लगभग 3,00,000 किलोमीटर प्रति घंटा होती है हर एक frame of reference के लिए।

तो चलिए अब समझते हैं कि Time Dilation (समय फैलाव) क्या है। Time यानी कि समय धीरे हो जाता है जब कोई बॉडी Motion (गति) में होती है। यानि की अगर कोई बॉडी गति में है तो उसका समय धीरे हो जाएगा उस व्यक्ति के Frame of Reference के हिसाब से जो व्यक्ति गति में नहीं है यानि की वो Rest पर है। जी हां यह सुनने में थोड़ा अटपटा सा लगता है पर यह सच है। आइए इसे और अच्छी तरह से समझते हैं एक उदाहरण के जरिए।

मान लीजिए कि आपके पास एक क्लॉक है जिसमें लाइट टिक टॉक कर रही है और आपका एक दोस्त है जो कि Space ship में सवार है। उसके पास भी एक क्लॉक है जो की सेम आपकी तरह ही काम कर रही है यानि की उसमे लाइट टिक टोक कर रही।

अब मान लीजिए कि वह आपसे स्पीड ऑफ लाइट से दूर जा रहा है। तो सोचिये कि आपको उसकी क्लॉक की टिक टॉक कैसे दिखाई देगी। दरअसल उसके motion की वजह से आपको ऐसा लगेगा कि उसकी क्लॉक मे लाइट ने ज्यादा दुरी तय किया है।

Example of Time Dilation – MIH

पर रुकिए जरा एक बार फिर से सोचिए कि सर अल्बर्ट आइंस्टाइन का दूसरा प्रिंसिपल क्या कहता है। वह कहता है कि लाइट हर Frame of Reference के लिए कांस्टेंट रहेगा। तो इसका मतलब स्पीड ऑफ लाइट को कांस्टेंट बनाए रखने के लिए किसी और चीज को चेंज करना होगा। चलिए मैं आपको इसे और आसान तरीके से समझाता हूं।

जैसे कि हम जानते हैं की Speed = Distance/Time होता है। तो अगर हमें स्पीड को कांस्टेंट बनाए रखना है तो हमें Time या Distance को चेंज करना होगा। पर यहां पर हम केवल टाइम के बारे में बात करेंगे क्योंकि हम Time Dilation समझ रहे हैं। हम यहां डिस्टेंस के चेंज होने की बात नहीं करेंगे क्योंकि वह अलग कांसेप्ट है जिसे हम लेंथ कांट्रेक्शन कहते हैं। उसके बारे में हम किसी और आर्टिकल में जानेंगे।

तो जब आपका दोस्त आपसे स्पीड ऑफ लाइट से दूर जा रहा होगा तो आपके दोस्त के क्लॉक की स्पीड आपके क्लॉक के मुकाबले धीरे हो जाएगी ताकि स्पीड ऑफ लाइट दोनों आब्जर्वर के लिए कांस्टेंट रहे। मतलब उसे स्पेसशिप में मौजूद हर एक चीज के काम करने का तरीका काफी धीरे हो जाएगा। और इसी वजह से आपके और आपके दोस्त के टाइम में अंतर आ जाएगा और हम इसी को कहते हैं Time Dilation (समय फैलाव)। यानी की स्पीड को कांस्टेंट बनाए रखने की वजह से टाइम में अंतर आने को हम Time Dilation कहते हैं।

Calculation Of Time Dilation

आइये अब जानते है की Time Dilation को कैलकुलेट कैसे करते है।

The formula of Time dilation

इस फार्मूला के आधार पे में आपको 3 cases बताता हु जिससे आप Time Travel कर सकते है।

Case 1 : C > V (भविष्य में तेजी से यात्रा करने के लिए)

पर आप सोच रहे होंगे की हम अपने जीवन में तो कोई भी टाइम में अंतर नहीं देखते। ऐसा इसलिए नहीं होता क्युकी आपकी रफ़्तार लाइट के स्पीड के मुकाबले न के बराबर है। पर अगर आपको अंतर देखना है तो बस आप एक स्पेसशिप बनाइये जो की स्पीड ऑफ़ लाइट के करीब ट्रेवल करे और हो जाइये तैयार टाइम ट्रेवल का अनुभव करने के लिए। लेकिन अभी ऐसा करना नामुमकिन के बराबर है।

Case 2 : C = V (समय रोकने के लिए)

Light Rays बिना कोई टाइम गवाए ट्रेवल करती है क्युकी लाइट रेज़ speed of light से मूव करती है। जिसकी वजह से उनका टाइम रुक जाता है।

Case 3 : C < V (अतीत में यात्रा के लिए)

V यानि की स्पीड ऑफ़ ऑब्जेक्ट यदि C यानि की स्पीड ऑफ़ लाइट से अधिक हो जाये तो हम अतीत में यात्रा कर सकते है। पर जैसा की हम जानते है की Sir Albert Einstein का कहना है की लाइट से तेज कोई नहीं ट्रेवल कर सकता। तो इसी वजह से हम अतीत में यात्रा नहीं कर सकते।


तो कैसा लगा आपको हमारे इस ( समय फैलाव क्या है ? Time Dilation Explained in Hindi ) का analysis आप निचे comment के माध्यम से हमें बता सकते है और अगर आप चाहे तो हमारे Website को भी अपने email के जरिये Follow कर सकते है हमारे नए post की जानकारी के लिए

mysteryinhindi.in

 

MIH
MIHhttps://mysteryinhindi.in
On my website, https://www.mysteryinhindi.in my team posts highly researched articles on mysterious facts, scientific facts, time travel, and many more interesting topics in हिन्दी language.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

random posts

Most Popular